Bhawan / Dharmshala


92 वर्षों  के निकाम सेवा काल में सेवा समिति हरिद्वार अपने लक्ष्य की प्राप्ति की ओर पूरी संलग्नता से आगे बढ़ती हुई अब ऐसे मोड़ पर आ पहॅची है, जहॉं उसकी सेवा का क्षेत्र न केवल विशाल रूप धारण करता जा रहा है, वरन् उनकी दिशायें भी फैलती जा रही हैं ।

उपरोक्त सेवा समिति भवन हेतु, सेवा समिति हरिद्वार योजनाबद्ध तरीके से कार्य करते हुए श्रवणनाथ मठ हरिद्वार के श्री तपोनिधि निरंजनी अखाड़ा हरिद्वार द्वारा प्रदतत सौ वर्ग फुट भूमि जो ललताराव पुल के समीप मॉं गंगा के तट पर अवस्थित है जिसकी नैसर्गिक दृयावली अति मनोहारी है। सुविधा सम्पन्न भवन तैयारी हो चुका है, जो समस्त भारत से आने वाले यात्रियों व स्थानीय जनता की विभिन्न प्रकार सुविधायें प्रदान कर रहा है-

1 - एक विशाल हाल जिसमें पारिवारिक, धार्मिक एवं सामाजिक उत्सवों को सम्पन्न कराने की सुविधा है।

2 - दो विशाल धर्मशाला जिसके 47 कमरे समस्त आधुनिक सुख-सुविधा, अटैच बाथ इत्यादि से सुसज्जित सेवा हेतु उपलब्ध है।

3 - एक महिला शल्प विद्यालय जिसमें बालिकाओं और महिलाओं को सिलाई, बुनाई कढ़ाई की की शिक्षा् दी जा रही है। भविय में इसे रोजगार परक, लघु उद्योंगों, हस्ताल्प से सम्बन्धित ाक्षा का विस्तार करपे की योजना भी विचाराधीन है।

सेवा समिति समस्त दानी महानुभावों का आभार प्रकट करती है।, जिनकी उदारमना प्रवृत्ति के द्वारा उक्त महान कार्य पूर्ण हो सका। भवन निर्माण पूर्णता की ओर अग्रसरित रहते हुए तथा जनता जनार्दन की सेवा करते हुए उसमें अब आवयकतायें सामने आ रही हैं उनकी पूर्ति हेतु भी धन की आवयकता समिति को है। हमें आशा ही नही अपितु पूर्ण विवास है कि दानी महानुभवों का सहयोग सदैव की भॉति प्राप्त होता रहेगा। उक्त सत्संग हाल में जनता की सुख-सुविधाओं को दृटगत रखते हुए कुछ विशेष परिवर्तन समिति द्वारा किये गये हैं, जिनमें समिति ने लगभग 2,00,000रू0 (दो लाख रूप्ये) खर्च किया है।

अत: सभी दानी महानुभावों से अनुरोध है उक्त कार्य में यथा शक्ति दान देकर पुण्य के भागी बनें।

विशेष अनुरोध :-
अपने सहयोगी सज्जनों, दानदाताओं को यह सूचना देते हुए सेवा समिति परिवार को अपार हार् हो रहा है कि आप सब लोगों के सहयोग से सेवा समिति राधाकृण मन्दिर भवन, रामघाट, हरिद्वार के जीर्णोद्धार का कार्य एक बहुत विशाल योजना के साथ चल रहा है, जिसमें निचले तल पर एक बहुउपयोगी सत्संग हॉल का निर्माण करवाया गया है। इस हाल को राधाकृण के श्री विग्रह के साथ मन्दिर का जीर्णोद्धार करवाकर प्रभु चरणों की सेवा में सर्मपित कर दिया गया है।। अब यह हाल जनता जनार्दन के पारिवारिक, सामाजिक, धार्मिक उत्सवों के लिए सर्मपित है। इस भवन के दूसरे और तीसरे तल पर यात्रियों के उपयोग कि लिए आधुनिक सुविधा युक्त कमरों का निर्माण चल रहा है जिसके लिए जो दानी सज्जन कमरे बनवाना चाहें वे शीध्र ही सेवा समिति से पत्र व्यवहार करें। ऐसे कमरे बनवाने वाले महानुभाव जब हरिद्वार आयेंगे तो उन्हें अपने कमरे में निशुल्क रहने का अधिकार होगा। इस सम्बन्ध में पूरी जानकारी के लिए कार्यालय में आकर स्वयं मिलें या मंत्री सेवा समिति से पत्र व्यवहार करें।

नि:शुल्क औषधालय :-
इस समय सेवा समिति हरिद्वार की ओर से हरिद्वार में तीन नि:शुल्क औषधालय चल रहे हैं, इन औषधालयों से लाभान्वित होने वाले जन-साधारण की संख्या को देखते हुए हमें गर्व है कि हजारों दीन-दुखिय्रों के रोग निवारण कर उन्हें स्वास्थय लाभ पंहुचाने में हमारा प्रयास सफल रहा है।
 

Sewa Samiti

Home | About Sewa Samity | Bhawan / Dharmshala | Organizing Committee | Activities | Donation
Online Enquiry | Respected Ex Members | School | Contact Us